sarkari returnपीएनआर स्टेटस 10 डिजिट | पीएनआर स्टेटस बर्थ | pnr enquiry status - Sankari Return - Latest Government Jobs Notifications & Updates all sarkari network

भारत सरकार की योजनाओं की सूची जो सभी सरकार की आधिकारिक वेबसाइटों से नवीनतम जानकारी प्राप्त करता है।

Post Top Ad

your ad spot

सोमवार, 10 अप्रैल 2023

पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट | पीएनआर स्टेटस बर्थ | pnr enquiry status

Indian Railway PNR Status पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट

पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट | पीएनआर स्टेटस बर्थ | pnr enquiry status

 

पीएनआर स्टेटस अपने 10 नंबर से डिजिट तरीके से देखे

पीएनआर स्थिति को अपने 10 अंक की संख्या से देखे

indian pnr stetus
pnr stetus check

अब आप indian railway pnr stetus (पीएनआर स्टेटस) के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। अधिकांश पीएनआर स्टेटस 10 अंकों के होते हैं। पीएनआर स्टेटस एक ट्रैकिंग नंबर होता है जो आपकी सिट या रेलवे बोगी को ट्रैक करने में मदद करता है। जब आप अपनी डिलीवरी सेवा कंपनी की वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां आपको एक PNR टूल मिलेगा जहां आप अपने पीएनआर संख्या को दर्ज कर सकते हैं और अपने शिपमेंट का स्थिति जान सकते हैं। एक डिफ़ॉल्ट पीएनआर संख्या 10 अंकों की होती है। पीएनआर स्टेटस को देखने के लिए आपको अपनी वेबपेज सेवा कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको एक ट्रैकिंग टूल मिलेगा जिसमें आप अपने पीएनआर संख्या को दर्ज करके अपनी पोस्ट का स्टेटस जान सकते हैं।

how to check pnr status पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट
रेलवे पीएनआर स्टेटस 10 अंकों का होता है। इसमें पहले 7 अंक ट्रेन की संख्या को दर्शाते हैं, अंतिम 3 अंक स्टेशन को दर्शाते हैं जिस पर ट्रेन का हाल है। इस तरह से, जब आप रेलवे पीएनआर स्टेटस की जांच करते हैं, आपको ट्रेन की संख्या और स्टेशन को दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली से मुंबई की दूरी के लिए चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस का पीएनआर स्टेटस जानना चाहते हैं, तो उसकी संख्या 12951 होगी और मुंबई स्टेशन के लिए पीएनआर स्टेटस नंबर 166 होगा।
इस pnr से यह भी देख सकते हैं कि कौन से स्टेशन से ट्रेन रवाना हुई है और कौन से स्टेशन पर इसका अंतिम ठहराव हुआ है। आप ट्रेन की वर्तमान स्थिति के अलावा, ट्रेन के रूट, ट्रेन की रफ्तार, ट्रेन का विवरण, आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
रेलवे पीएनआर स्टेटस का दस अंकों का कोड होता है जिसे "पीएनआर एनकोडिंग" भी कहा जाता है। इस कोड में दस अंक होते हैं जो ट्रेन के रनिंग स्टेटस को दर्शाते हैं।
रेलवे पीएनआर स्टेटस का दस अंकों का कोड होता है जिसे "पीएनआर एनकोडिंग" भी कहा जाता है। इस कोड में दस अंक होते हैं जो ट्रेन के रनिंग स्टेटस को दर्शाते हैं।
pnr status indian railway
रेलवे पीएनआर स्टेटस एक सेवा है जिसका उपयोग भारतीय रेलवे में ट्रेन के रनिंग स्टेटस की जांच करने के लिए किया जाता है। यह स्थिति आपको बताता है कि कौन सी ट्रेन किस स्टेशन से कब रवाना हुई थी और वह किस स्टेशन पर कब आएगी।

आप अपने पीएनआर स्टेटस की जांच के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं: https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/ जहां आपको ट्रेन नंबर या स्टेशन का नाम दर्ज करना होगा। आप ट्रेन की स्थिति के अलावा ट्रेन का समय भी देख सकते हैं, जिसमें उलटे चारों आयाम (होम, लास्ट, नेक्स्ट और एक्सपेक्टेड) शामिल हैं। इन आयामों में होम समय उस समय को दर्शाता है जब ट्रेन शुरू हुई थी और लास्ट समय वह समय होता है जब वह अंतिम बार स्टेशन पर रुकी थी। नेक्स्ट समय उस समय को दर्शाता है जब ट्रेन अगली बार स्टेशन पर रुकेगी और एक्सपेक्टेड समय ट्रेन के अगले स्टेशन पर पहुंचने की उम्मीद बताता है।

Click On Link To Fill The Form

रेलवे पीएनआर स्टेटस का मतलब होता है "प्रशासनिक रजिस्टर नंबर स्टेटस"। यह एक अधिकृत रेलवे टिकट की स्थिति होती है जो आपको यह बताती है कि आपका टिकट की स्थिति क्या है। पीएनआर स्टेटस के माध्यम से आप अपने टिकट की स्थिति को जान सकते हैं कि यह आपके पास है या नहीं, आपका टिकट कन्फर्म हो गया है या नहीं और कब आपकी यात्रा होगी।

pnr status indian railway
पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट और पीएनआर स्टेटस बर्थ की जानकारी

पीएनआर स्टेटस (PNR Status) एक 10 अंकों का नंबर होता है जो भारतीय रेलवे के ट्रैन टिकट पर होता है। यह पीएनआर स्थिति 10 अंक नंबर यात्री के टिकट की जानकारी को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाता है । यात्री अपने टिकट पर सबसे ऊपर दिए गए पीएनआर स्टेटस बर्थ नंबर का उपयोग करके ट्रैन की स्थिति स्टेटस बर्थ और सीट आवंटन, यात्रा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं। पीएनआर स्थिति 10 अंक यह नंबर टिकट पर उपलब्ध होता है और यह बुकिंग के समय आपको प्रदान किया जाता है। PNR स्थिति ऑनलाइन भी जांची जा सकती है, जिसके लिए आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट से आपके मोबाइल नंबर पर एक मेसेज (SMS) भेजा जाता है। यहाँ भी सभी जानकारी आपको प्रदान किया जाता है।

पीएनआर स्टेटस को चेक करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं how to check pnr status
अपनी डिलीवरी सेवा कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। यदि आपको अपनी डिलीवरी सेवा कंपनी की वेबसाइट का पता नहीं है, तो आप वेब खोज इंजन का उपयोग करके यह जान सकते हैं।
अपनी डिलीवरी सेवा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर, "Track PNR" या "Your Shipment" जैसा बटन खोजें और उसे क्लिक करें।
अब आपको अपनी डिलीवरी सेवा कंपनी की वेबसाइट पर एक ट्रैकिंग टूल मिलेगा जिसमें आपको अपने पीएनआर संख्या को दर्ज करना होगा।
पीएनआर संख्या दर्ज करने के बाद, आपके सामने आपकी स्टेटस दिखाई देगा। आप यहां देख सकते हैं कि आपकी आपकी स्थाती है।

Indian Railway PNR Status

PNR Status

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have doubts, Plase let me know

Post Top Ad

Your Ad Spot