sarkari returnआपका पैन आधार से लिंक है ये जाने ऑनलाइन | Pan aadhaar link status check online income tax | आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे पता करें - Sankari Return - Latest Government Jobs Notifications & Updates all sarkari network

भारत सरकार की योजनाओं की सूची जो सभी सरकार की आधिकारिक वेबसाइटों से नवीनतम जानकारी प्राप्त करता है।

Post Top Ad

your ad spot

रविवार, 9 अप्रैल 2023

आपका पैन आधार से लिंक है ये जाने ऑनलाइन | Pan aadhaar link status check online income tax | आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे पता करें

आपका पैन आधार से लिंक है ये जाने ऑनलाइन | pan aadhaar link status check online income tax

 

Pan aadhaar link

Pan aadhaar link status check online income tax

Aadhar pan link last date
How to check if my aadhaar and pan are linked

भारत सरकार द्वारा सभी प्रदेश के नागरिको के लिए pan कार्ड को आधार से link करना अनिवार्य कर दिया है। यदि अपने अभी तक pan को aadhar से link नहीं कराया है तो आपका पैन कार्ड अमान्य माना जायेगा। यदि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं रहेगा तो आपको ,10,0000 रूपए के रूप में जुर्माना देना होता है। pan link with aadhar कई माध्यम से आवेदन कर सकते है। जिसमे से एक सुबिधा sms और एक ऑनलाइन होता है। आप दोनों में से किसी एक माध्यम से आवेदन कर सकते है। pan aadhaar link सभी व्यक्तियों के लिए होता है जो पुराने पैन कार्ड धारक है उनको समय सिमा से पहले अपना आधार कार्ड के माध्यम से अपने पैन को लिंक कर ले नहीं तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जायेगा। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सुचना को जरूर देखे।

How to Pan aadhaar link status check
आधार पैन लिंक स्टेटस को चेक करना एक आसान प्रक्रिया है जो आपको बताती है कि क्या आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक हैं या नहीं। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं और इससे आप ई-फाइलिंग, बैंकिंग और अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप आधार पैन लिंक स्टेटस को आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। यह आपको केवल अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड के नंबरों का उपयोग करके किया जा सकता है। यह आपके लिए आवश्यक है क्योंकि इससे आपको कई क्षेत्रों में कठिनाई से बचा जा सकता है।
पैन लिंक स्टेटस जानना आज के समय में बहुत जरुरी है तभी आपको पताचला की आप 1000 रुपये के चलन से बचा जा सकता है। पैन लिंक स्टेटस को देखने के लिए आपको पहले आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर दोनों की आवश्यकता होती है। आपको इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा जहां आप पैन कार्ड लिंक स्टेटस जान सकते है।
पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारत में सभी नागरिकों को निर्गत किया जाता है। ये दस्ता वेज आपके वित्तीय लेन -देन को समर्थन करता है और आपके वित्तीय संस्थाव में अपने बैंक खाते का पता बताने के लिए उपयोग करता है। इसीलिए ये अपने बैंक के खाते से लिंक बहुत आवश्यक है।
पैन लिंक स्टेटस जानना आज के समय में बहुत आवश्यक हो गया है यदि आपका पैन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको 1000 रुपय का दण्ड देना होता है । आपका पैन आधार से लिंक है तो व्यक्ति के लिए पैन लिंक स्टेटस दर्शाने में यह मददगार साबित होता है कि उनका पैन कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक है या नहीं। इससे वह अपने वित्तीय मामलों में सुधार कर सकता है। यदि आप भी अपने पैन कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना चाहते हैं, तो इस आलेख को ध्यान से पढ़ें।
पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक नहीं करने पर क्या होगा
आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं होने पर आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं है, तो आप निम्नलिखित समस्याओं का सामना कर सकते हैं अगर मैं अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करता तो क्या होता है आइये जानते है आसान भाषा में।
आप टैक्स रिटर्न नहीं भर सकते: अगर आप अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से नहीं लिंक करते हैं, तो आप अपने टैक्स रिटर्न नहीं भर सकते हैं।
बैंक खाते खोलने में समस्या: आप अगर बैंक में नया खाता खोलना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड भी सबमिट करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं होता है तो आपको खाता खोलने में समस्या हो सकती है।
भविष्य के लिए नुकसान: यदि आपके पास पैन कार्ड है लेकिन आपका आधार कार्ड नहीं है, तो आप भविष्य में इससे नुकसान उठा सकते हैं। अगर आप एक स्मार्ट कार्ड या विविध सेवाओं के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों की जरूरत होती
सब्सिडी: आप अपनी लीजिए गई सभी सब्सिडी का लाभ नहीं उठा पाएंगे जैसे कि राशन कार्ड सब्सिडी, गैस सब्सिडी आदि।
बचत योजनाएं: आधार कार्ड और पैन कार्ड के लिंक होने से आप विभिन्न बचत योजनाओं में भाग ले सकते हैं जो आपको बेहतर रिटर्न प्रदान करती हैं।

इसलिए, आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक साथ लिंक करना बहुत आवश्यक होता है जिससे आपको विभिन्न वित्तीय और सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

Application Fees aadhar pan link
General 1000.00/-
OBC 1000.00/-
SC/ST 1000.00/-
Aadhaar pan link last date
Aadhaar pan link last date extended

करदाताओं को थोड़ा और समय देने के लिए पैन से जुड़ने की तारीख आ गई है और आधार को 30 जून, 2023 तक बढ़ा दिया गया है, ताकि लोग खुद को सूचित कर सकें और अपने आधार-पैन को लिंक करा सके । इस आवश्यक नोटिस अलग से जारी किया जाता है। यह सुचना अधिकारिक पेज पर उपलभ्ध है

  • aadhar to pan link last date NotificationClick Here
  • job title
    Aadhar card pan card link
    पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक ऑनलाइन जानकारी।

    पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों वस्तुतः भारत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले आधारित दस्तावेज होते हैं। आधार कार्ड एक आईडी प्रमाणपत्र होता है जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है, जबकि पैन कार्ड एक आय टैक्स कार्ड होता है जो भी भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड के माध्यम से, आयकर विभाग नकद लेनदेन की पूर्ण जानकारी हासिल करता है। दूसरी ओर, आधार कार्ड एक आईडी प्रमाणपत्र होता है जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और जो भारत के नागरिकों को भारत के विभिन्न नागरिक सेवाओं के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन उपयोग करने में मदद करता है।

    पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों भारत में अहम आईडेंटिटी डॉक्युमेंट्स हैं। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी की गई एक वैध आईडेंटिटी डॉक्युमेंट है जो आधार नंबर के द्वारा लिंक होता है। दूसरी ओर, पैन कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी की गई एक टैक्स आईडेंटिटी डॉक्युमेंट है। पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने से लोगों को कई फायदे होते हैं। लेकिन बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि वे अपने पैन और आधार कार्ड को कैसे लिंक करें और लिंक होने के बाद उन्हें कैसे देखा जाए।

    आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक है की नहीं ये देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते है।
    पैन कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा लिंक जो यह है https://www.incometax.gov.in
    अपना पैन कार्ड नंबर और आपका आधार कार्ड नंबर की अवस्य्क्ता होगा जिस पैन कार्ड देखना है उसी का आधार कार्ड का प्रयोग करे।
    अब आपको नीचे दिए गए View Link Aadhaar Statusn पर क्लिक करें।
    आपकी PAN card link status आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।
    यदि आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो गए हैं, तो स्थिति "लिंक सफल" या "लिंक हो गया है" दिखाई देगी। यदि आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं हुए हैं, तो स्थिति "लिंक नहीं हुआ है" दिखाई देगी और आपको लिंक करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।
    Click On Link To Fill The Form

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    If you have doubts, Plase let me know

    Post Top Ad

    Your Ad Spot